MI Ka Baap Kaun Hai

MI Ka Baap Kaun Hai: मुंबई इंडियंस का बाप कौन है? 2024

MI Ka Baap Kaun Hai: मुंबई इंडियंस का बाप कौन है?: “IPL Ka Baap” या ‘Baap Of IPL‘ इस शब्द का इस्तेमाल आम तौर पर पिछले 17 सीज़न में टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम को संबोधित करने के लिए किया जाता है।

रुतुराज गायकवाड़ की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और श्रेयस अय्यर की कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से लेकर हार्दिक पंड्या की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (MI) तक, इंडियन प्रीमियर लीग में ये तीन टीमें हैं जिन्होंने कई बार टूर्नामेंट जीता है। हालांकि, मुंबई इंडियंस ये एक मात्र ऐसी टीम है जिसे अपने सफल आईपीएल टीम के लिए और आईपीएल का बाप जाना जाता है।

तो आइए, बढ़ते हैं मुख्य आर्टिकल की ओर और जानते है ‘MI Ka Baap Kaun Hai: मुंबई इंडियंस का बाप कौन है?‘ के बारे में:

Read More: IPL Winners List 

मुंबई इंडियंस को आईपीएल का बाप क्यों कहा जाता है?

सभी आईपीएल टीमों के बीच मुंबई इंडियंस के प्रशंसक हमेशा से सबसे अधिक रहे है, क्योंकि ये फ्रेंचाइजी क्रिकेट के दीवाने यानि मुंबई शहर का प्रतिनिधित्व करती है। हालांकि, सचिन तेंदुलकर, जहीर खान, हरभजन सिंह और अन्य जैसे कई दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बावजूद, MI टीम 2013 में छठे आईपीएल सीज़न तक आईपीएल ट्रॉफी जीतने में असफल रही।

इंडियन प्रीमियर लीग के शुरुआती कुछ वर्षों में मुंबई इंडियंस एक स्टार-स्टडेड आईपीएल टीम बनी रही, लेकिन 2010 सीज़न को छोड़कर जब वे फाइनल में पहुँचे थे, तब वे नियमित खिताब के दावेदार नहीं थे। उस समय तक आईपीएल की सबसे सफल टीम तत्कालीन भारतीय कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई सुपर किंग्स थी।

हालांकि, मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2011 में अपनी किस्मत बेहतरी के लिए बदली जब उनके थिंक टैंक ने उनकी प्रतिस्पर्धा से सीखा। तब से, मुंबई इंडियंस ने आठ प्रयासों में पांच बार टूर्नामेंट जीता है। अपने नाम पांच खिताबों के साथ, मुंबई इंडियंस को सही मायने में IPL Ka Baap के रूप में जाना जाता है।

Read More: IPL Stumps Price 2024

मुंबई इंडियंस कैसे बनी आईपीएल की बाप? (MI Kaise Bani IPL Ka Baap)

ये बिल्कुल स्पष्ट है कि अपनी पूरी यात्रा में मुंबई का प्रतिद्वंद्वी चेन्नई सुपर किंग्स रहा है, जिसने 5 आईपीएल फाइनल मैचों में से 3 में मुंबई का सामना किया है। हालांकि, जबकि सीएसके को पिछले कुछ वर्षों में टूर्नामेंट में उनकी कंसिस्टेंसी के लिए सराहना की जानी चाहिए।

इसके अलावा, मुंबई इंडियंस के पास सर्वाधिक आईपीएल फाइनल मैच जीतने का और सबसे ज्यादा आईपीएल ट्रॉफी होने का रिकॉर्ड भी है। इस दौरान मुंबई इंडियंस की राह का सबसे बड़ा कांटा एमएस धोनी रहे है। भारतीय क्रिकेटर एमएस धोनी, जिसने टी20 आईसीसी विश्व कप, आईसीसी वनडे विश्व कप के साथ-साथ भारतीय राष्ट्रीय टीम के साथ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है।

जो चीज़ मुंबई इंडियंस को सही मायनों में IPL Ka Baap बनाती है, वो लगभग एक दशक से चला आ रहा मुंबई का दबदबा है। आईपीएल की शुरुआत के बाद से, कई टीमों ने कुछ सीज़न तक शानदार प्रदर्शन किया है।

जहां एमएस धोनी ने सीएसके की कप्तानी में 2010 और 2011 में लगातार दो बार आईपीएल ट्रॉफी जीती और अब तक 10 बार प्लेऑफ में पहुंचे, वहीं गौतम गंभीर की केकेआर ने 2012 और 2014 में खिताब जीता, जबकि 2011 और 2013 में भी प्लेऑफ में जगह बनाई।

एडम गिलक्रिस्ट, शेन वार्न और डेविड वार्नर जैसे खिलाड़ी भी समय-समय पर क्रमशः डेक्कन चार्जर्स, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खिताब जितने में टॉप पर रहा हैं। लेकिन, उनमें से कोई भी एमएस धोनी और रोहित शर्मा जितना कंसिस्टेंट नहीं बन सका।

Read More: Highest Runs In IPL 2024

मुंबई इंडियंस का बाप कौन है? (MI Ka Baap Kaun Hai)

जैसा की हमने ऊपर जाना, IPL Ka Baap मुंबई इंडियंस रही है, लेकिन Mumbai Indians Ka Baap Kaun Hai? or IPL Ka Baap Kaun Hain ये जानना बेशक काफ़ी जरुरी है। आईपीएल जीतने के कई तरीके हैं, लेकिन उन सभी के लिए शर्त एक अच्छा कप्तान होना है। और जब तक मुंबई ने 2013 में रोहित शर्मा को कप्तानी नहीं सौंपी, वे चेन्नई के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके, जिसने शुरुआत से ही एमएस धोनी के साथ जैकपॉट मारा था।

आईपीएल का समृद्ध इतिहास काफी हद तक एमएस धोनी और रोहित शर्मा के बीच लगातार द्वंद्व का प्रमाण है, जिन्हें आईपीएल के एल क्लासिको के रूप में अधिक जाना जाता है – MI और CSK के बीच आईपीएल मैच। एमएस धोनी के नाम आईपीएल में एक विकेटकीपर और फिनिशर के रूप में कई रिकॉर्ड हैं, लेकिन शर्मा द्वारा धोनी से अधिक खिताब जीतने के बावजूद उन्हें हमेशा आईपीएल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ कप्तान के रूप में जाना जाएगा।

हालांकि, जो चीज़ CSK को Mumbai Ka Baap बनाती है, वो चेन्नई का टूर्नामेंट के प्रति उनका दृष्टिकोण है। CSK हमेशा खिलाड़ियों की परवाह किए बिना टीम के बारे अधिक सजग रहा है। पिछले कुछ वर्षों में, सुरेश रैना, एम एस धोनी, एफ डु प्लेसिस और अन्य ने या तो टीम बदल ली है या खेल से संन्यास ले लिया है।

उनकी जगह ऋतुराज गायकवाड, जैसे कई उभरते सितारे CSK में आए हैं। ऐसे में यदि कोई कहता है कि ‘mi का बाप कौन है?’ तो हम कह सकते हैं IPL Me MI Ka Baap चेन्नई यानि CSK है। इसके अलावा, कुछ लोग ये भी पूछते है कि CSK Ka Baap Kaun Hai?

Read More: IPL Fair Play Award Winners List

FAQs

मुंबई इंडियंस ने कितनी बार आईपीएल जीती है?

मुंबई इंडियंस अभी तक 5 बार आईपीएल ट्रॉफी जीती हैं। मुंबई इंडियंस ने पहली IPL ट्रॉफी 2013 में जीती थी। उसके बाद 2015, 2017, 2019, और 2020 में जीती हैं।

मुंबई इंडियंस टीम के कोच कौन है?

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस टीम के कोच Mark Boucer है।

MI का पहला मैच कब खेला गया था?

आईपीएल में MI का पहला मैच 2008 में खेला गया था।

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस का सबसे महंगा खिलाड़ी कौन है?

IPL 2024 में मुंबई इंडियंस का सबसे महंगा खिलाड़ी रोहित शर्मा है। मुंबई ने रोहित को 16 करोड़ रूपये में खरीदा है।

मुंबई इंडियंस का मालिक कौन है?

मुंबई इंडियंस के मालिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी है। हालांकि, रिलायंस सीधे तौर पर मुंबई इंडियंस (MI) की मालिक नहीं है। IPL फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का स्वामित्व Indian Win Sports Limited के पास है, जो 2007 में स्थापित रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी है। इसीलिए MI का मालिक Indian Win Sports Limited है।

MI Ka Baap Kaun?

MI Ka Baap CSK यानी चेन्नई सुपर किंग्स है!

Read More: Most Sixes In IPL By Team 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *